Paash Paathak Manch in Govt Girls Senior Secondary School Lakhewali

सरकारी स्कूल में पाश पाठक मंच की स्थापना

मुक्तसर-गांव लक्खेवाली स्थित सरकारी कन्या सेकेंडरी स्कूल में पाश पाठक मंच की स्थापना की गई है, ताकि छात्राओं को साहित्य के क्षेत्र से जोड़ा जा सकें। इसके अंतर्गत छात्राओं की किसी एक पुस्तक को पढ़ाने के उपरांत उस संबंधी विचार चर्चा कराई जाएगी।

गौरतलब है कि इस स्कूल ने जहां साहित्य व सभ्याचार के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान बनाई है। स्कूल की कुछेक छात्राओं ने अपनी जेब खर्च से साहित्य से संबंधित किताबों को खरीद स्कूल की लाइब्रेरी में रखा था, ताकि उनके साथ ही अन्य छात्राएं भी इन किताबों को पढ़ सकें। छात्राओं की इसी दिलचस्पी को देखते हुए अब स्कूल में पाश पाठक की स्थापना की गई है। स्कूल के साहित्य, तर्कशील व सभ्याचारक क्षेत्र से जुड़े स्कूल के अध्यापक राम स्वर्ण लक्खेवाली ने बताया कि छात्राओं को साहित्य के साथ जोड़ने, उनमें कलात्मक रुचियों को विकसित करने व नैतिक कदर कीमतें सिखाने के लिए इस मंच की स्थापना की गई है। मंच की सदस्य प्रति माह अपने जेब खर्चे में से बचाए गए पैसों से प्रसिद्ध पुस्तकें खरीद कर पढ़ेंगी। जिन पर बाद में विचार चर्चा की जाएगी। इसी के अंतर्गत अग्रिम कार्रवाई के तौर पर साहित्यकार दलीप कौर टिवाणा की साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता नावल ‘ऐहो हमारा जीवणा..’ पर विचार चर्चा करवाई गई, जिसमें छात्रा रविन्दरपाल कौर, हरमनजीत, गुरप्रीत, विजेता, जसवीर कौर व प्रभशरणदीप ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि सदस्य छात्राओं में से राजवंत कौर को मंच की प्रधान, एकता रानी को सचिव व कुलवीर कौर को कैशियर बनाया गया है। स्कूल के प्रिंसिपल बलदेव सिंह आजाद ने भी इस कार्य की सराहना करते हुए बताया कि छात्राओं को साहित्य की पाठक बनाने के साथ-साथ कविता व लेख मुकाबले भी करवाए जाएंगे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: